Kosi Live-कोशी लाइव BIHAR:पटाखे ने लगाई खुशियों में आग, सिलेंडर ब्लास्ट से भड़की ज्वाला में 6 जिंदा जले; शादी में मौत का तांडव - Kosi Live-कोशी लाइव

KOSILIVE BREAKING NEWS


Friday, April 26, 2024

BIHAR:पटाखे ने लगाई खुशियों में आग, सिलेंडर ब्लास्ट से भड़की ज्वाला में 6 जिंदा जले; शादी में मौत का तांडव


शादी विवाह जैसे खुशियों के मौके पर आतिशबाजी फैशन बनती जा रही है। लेकिन बिहार के दरभंगा में बारात के पटाखे ने ऐसा तांडव मचाया कि छह लोग जिंदा जलकर राख हो गए। बेटी की शादी में खुशियां मना रहे परिवार में दर्द, आंसू और मातम का सैलाब उमड़ पड़ा। घटना बहेरा थाना क्षेत्र के अंटोर गांव की है। बीती देर रात की इस दर्दनाक घटना से पूरे इलाके में कोहराम मच गया है। प्रशासन की टीम मौके पर कैंप कर रही है। बताया जा रहा है कि सिलेंडर विस्फोट के बाद आग ऐसी भड़की जिसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो गया। गुरुवार को पटना में एक होटल समेत दो इमारतों में लगी आग में भी 6 लोगों की मौत हो गई।

पटना रेलवे स्टेशन के पास पाल होटल समेत कई मकानों भीषण आग में 6 लोगों की मौत की तपिश अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि दरभंगा में शादी समारोह के दौरान अग्नितांडव की घटना ने लोगों को हिलाकर कर रख दिया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक दरभंगा जिले के अलीनगर प्रखंड के बहेड़ा थाना के अंटोर गांव में नरेश पासवान की बेटी की शादी गुरुवार की रात को थी। दूसरे गांव से बारात आई थी जिसके स्वागत के लिए पूरी तैयारी थी। पंडाल में बारातियों के ठहरने और स्वागत की तैयारी की गई थी। पंडाल रामचंद्र पासवान के आवासीय परिसर में बनाया गया था।

मृतकों में एक दंपती तथा एक व्यक्ति की पत्नी और तीन बच्चे भी शामिल हैं। मृतकों की पहचान रामचंद्र पासवान के पुत्र सुनील पासवान (27), उसकी पत्नी लाली देवी (23), उमेश पासवान की पत्नी कंचन देवी (25), उनकी पुत्री साक्षी कुमारी (5), पुत्र सिद्धांत कुमार (3) तथा एक माह के पुत्र रौशन कुमार के रूप में की गयी है। जबकि मृतक सुनील पासवान के एकमात्र पुत्र सुशांत कुमार (2 वर्ष) और एक पुत्री स्वाति कुमारी (1 वर्ष) की जान उसकी चचेरी फुआ रंजन कुमारी ने बचा ली।

गुरुवार की रात धूम धाम के साथ बारात आई और पहुंचने के साथ ही लड़की वाले के दरवाजे पर बारातियों ने जमकर पटाखेबाजी की। गर्मी और हवा के कारण पटाखे की चिंगारी से से शामियाने में आग लग गई। देखते ही देखते पूरा टेंट आग की चपेट में आ गया। लोग वहां से भाग चले तो कुछ लोग आग बुझाने में लगे थे। इसी दौरान वहां रखे सिलेंडर में भी आग लग गई और विस्फोट कर गया। भंयकर विस्फोट से वहां मौजूद डीजल के स्टॉक में आग लग गई और छह लोग मौत के मुंह में समा गए। मरने वाले एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं।

सभी मरने वालों की पहचान हो गई है। सभी एक ही परिवार के बताए जा रहे हैं। तकों में एक दंपती तथा एक व्यक्ति की पत्नी और तीन बच्चे भी शामिल हैं।
मृतकों की पहचान रामचंद्र पासवान के पुत्र सुनील पासवान (27), उसकी पत्नी लाली देवी (23), उमेश पासवान की पत्नी कंचन देवी (25), उनकी पुत्री साक्षी कुमारी (5), पुत्र सिद्धांत कुमार (3) तथा एक माह के पुत्र रौशन कुमार के रूप में की गयी है।

दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रौशन ने मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि जांच के लिए टीम गांव में पहुंच गई है। बताया गया है कि इस घटना में तीन मवेशियों की भी मौत हो गई। प्रशासन ने सभी म़तकों के शवों को आगे की कानूनी कार्रवाई और पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेज दिया है। इस भयावह दुर्घटना से पूरे गांव में मातम पसर गया है। पीड़ित परिवार और मृतकों के परिजनों के उचित मुआवजा और राहत बचाव की मांग की गई है। जिला प्रसाशन ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।