Kosi Live-कोशी लाइव पटना/Bihar Board 10th Result 2020 LIVE Updates : जानिए बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट कब हो सकते हैं जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक - Kosi Live-कोशी लाइव

KOSILIVE BREAKING NEWS

Sunday, April 12, 2020

पटना/Bihar Board 10th Result 2020 LIVE Updates : जानिए बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट कब हो सकते हैं जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक

Bihar Board BSEB 10th Result 2020 LIVE Updates बिहार बोर्ड ने आधिकारिक रूप से वेबसाइट पर 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है. बच्चों को अब 10वीं के परिणाम का बेसब्री से इंतजार है. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com में परिणाम जारी किये जाएंगे. हालांकि, आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा अभी नहीं की गयी है. आप हमारे साथ बने रहें हम आपाके इससे संबंधित पल-पल का अपडेट देते रहेंगे....

पिछले वर्ष 31 मार्च 2019 को ही बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर दिया गया था. इस वर्ष भी अब तक 10वीं का रिजल्ट आ गया होता, लेकिन लॉकडाउन के कारण रिजल्ट आने में देर हो रही. लॉकडाउन हटने के बाद बची हुई 25 प्रतिशत कॉपियों की जांच की जाएगी. कॉपियों की जांच करने के बाद ही रिजल्ट घोषित किया जा सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी परीक्षा डेटशीट के अनुसार, 10 वीं बोर्ड परीक्षा फरवरी 2020 में ही आयोजित की गई थी. बिहार 10 वीं परीक्षा 17 फरवरी से शुरू हुई और 24 फरवरी तक जारी रही. परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई थी. सुबह के सत्र में 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर की पाली 1.45 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद है. गौरतलब है कि इस वर्ष के बाद से, बिहार बोर्ड ने विषय पैटर्न, अतिरिक्त विषय की संख्या में वृद्धि और पासिंग फ़ार्मुलों में परिवर्तन सहित कुछ बदलाव किये थे, जिससे पास होने की प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की उम्मीद है.

25 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना अभी बाकी

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 का रिजल्ट जल्द ही आने वाला है. मिली जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 का रिजल्ट कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन की अवधि समाप्त किए जाने के बाद जारी किया जा सकता है. लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के बाद बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा 2020 के बची हुई उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू किया जाएगा. 25 प्रतिशत और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना अभी बाकी है. इसके बाद जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.

कॉपियों का मूल्यांकन रोकने के पिछे कोरोना का एकाएक बिहार में महामारी का रूप लेना है. आपको बता दें कि आप एसएमएस के जरीये भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले मैसेज लिखने वाले ऑप्शन में जाना होगा, फिर BSEB<रोलनंबर> लिखकर 56263 पर भेजना होगा. बिहार बोर्ड की ओर से रिर्टन मैसेज आएगा जिसमें आपका रिजल्ट होगा.

कहां जारी होंगे परिणाम

बिहार बोर्ड के मैट्रिक के परिणाम BSEB की आधिकारिक वेबसाइट्स biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com में परिणाम जारी किये जाएंगे

बता दें कि बिहार बोर्ड के मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन सात मार्च से शुरू हुआ था और 25 मार्च तक यह काम खत्म किया जाना था. पहले शिक्षकों की हड़ताल के कारण और फिर लॉकडाउन के कारण कॉपियां जांचने का काम 31 मार्च तक बढ़ाया गया. अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही कॉपियों का मूल्याकंन फिर से शुरू होने की उम्मीद है.

अप्रैल के अंत तक आ सकते हैं परिणाम 

लॉकडाउन खत्म होने के बाद कॉपियों की जांच शुरू हो सकती है. बिहार बोर्ड दसवीं की आधी से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन करवा चुकी है. ऐसे में अगर 15 अप्रैल से कॉपियां जांची जाने लगीं तो अप्रैल के अंत तक दसवीं के परिणाम निकल आएंगे.