Kosi Live-कोशी लाइव BIHAR:पटना अग्निकांड में अबतक 6 की मौत, 4 की हालत नाजुक; होटल मालिकों पर FIR - Kosi Live-कोशी लाइव

KOSILIVE BREAKING NEWS

Friday, April 26, 2024

BIHAR:पटना अग्निकांड में अबतक 6 की मौत, 4 की हालत नाजुक; होटल मालिकों पर FIR


पटना जंक्शन के पास पाल और अमृत होटल में गैस सिलिंडर फटने से आग लग गई। देखते-ही-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इसमें झुलसने से तीन महिलाओं सहित छह की मौत हो गई। 20 अन्य घायल हो गए। इनमें चार की हालत गंभीर है। फिलहाल पीएमसीएच में 12 लोग भर्ती है। हादसा गुरुवार की सुबह दस बजकर 40 मिनट पर हुआ। आग इतनी विकराल थी कि उसकी जद में होटलों के बगल में बलबीर साइकिल दुकान का गोदाम भी आ गया। 51 लोगों को बचाव कार्य के दौरान होटलों से बाहर निकालकर अस्पताल भेजा गया।

इधर, होमगार्ड डीजी शोभा अहोटकर, सिटी एसपी सेंट्रल चंद्र प्रकाश सहित अन्य अफसर मौके पर पहुंचे। दमकल की 55 गाड़ियों बुलायी गई थीं। दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काफी हद तक काबू पाया गया। फिर दमकलकर्मी हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म लैडर की मदद से होटलों के भीतर घुसे। पाल होटल की ऊपरी मंजिल और रेंस्टोरेंट से लाशें निकलीं। मृतकों में 4 शवों की पहचान हुई है। इनमें भभुआ के नखतोल के दिनेश सिंह, बंगाल के पुरुलिया की राजलक्खी, उनकी बेटी राज लक्ष्मी व भोजपुर के धरहरा के राहुल शामिल हैं।

इस मामले पर डीजी होमगार्ड शोभा अहोतकर ने बताया कि होटल की कई बार फायर ऑडिट की गई थी। ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर सभी जरूरी मानकों का पालन करने की हिदायत भी दी गई थी। बावजूद पालन नहीं किया और होटल का संचालन जारी रखा गया।
वहीं डीआईजी राजीव मिश्रा ने कहा कि अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। दो अन्य घायल हैं। एफएसएल की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की है। घायलों को हरसंभव मदद दी जा रही है। पुलिस मृतकों की पहचान करने में जुटी है।

भीषण अग्निकांड के बाद पाल और अमृत होटल के मालिकों के खिलाफ कोतवाली थाने में केस दर्ज किया गया है। सीओ सदर के आवेदन पर पुलिस ने धारा 304 ए के तहत एफआईआर की। आरोप है कि होटल मालिकों ने सुरक्षा नियमों की अनदेखी की है। अमृत होटल कारोबारी रमी सिंह का है, जबकि पाल के संचालक नीरज कुमार हैं।

पाल होटल के निचले तल्ले पर रेस्टोरेंट का किचेन है, जबकि पहले तल्ले पर रेस्टोरेंट। रेस्टोरेंट कर्मी रंजन ने बताया कि सिलिंडर में गैस खत्म हो गयी। इसके बाद दूसरा सिलिंडर लाया गया। वह पहले से लीक था। इससे पहले से जल रही गैस से उसमें आग लग गई। पलक झपकते ही आग फैली और दोनों सिलिंडर से धधकने लगी। आग पास की कड़ाही में खौल रहे तेल में लगी।

फिर एसी का पाइप जद में आ गया। तेजी से आग फैलते देख रेस्टोरेंट कर्मी शोर मचाते भागने लगे। कुछ ही मिनटों में आग की लपटें पाल होटल के ऊपरी तल्ले व बगल के अमृत होटल तक पहुंच गई। अमृत होटल के निचले तल्ले पर पंजाबी-नवाबी रेस्टोरेंट जबकि बीच वाले फ्लोर में बैट्री दुकान है। राय साहब की धर्मशाला जाने का रास्ता भी चपेट में आ गया।